Blogging kya hai aur kaise karte hai

Blogging kya hai Aur Kaise Karte hai

Blogging एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में हमने YouTube पर कई बार देखा है लेकिन क्या आप जानते है की blogging  से ढेर सारा पैसा भी कमाया  जा सकता है  आप 70000 -80000  हजार रुपये  और ज्यादा भी कमा  सकते है  , YouTube पर कई वीडियो उपलब्ध हैं जिनमें हम ब्लॉगिंग या ब्लॉगर का नाम सुनते हैं और यहां तक ​​कि WordPress का भी पता नहीं है कि ब्लॉगिंग क्या है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि यह ब्लॉगिंग क्या है।

ब्लॉगिंग में, एक तरह से, हमें कंटेंट यानी पोस्ट लिखना होता है, क्योंकि जो लोग आपकी वेबसाइट पर पढ़ रहे हैं, वे भी एक पोस्ट हैं और ब्लॉगिंग के लिए वेबसाइट होना जरूरी नहीं है।

 अगर हम अपनी खुद की वेबसाइट बनाते हैं, तो हम एक प्लेटफॉर्म भी बना सकते हैं जिसमें हमें क्या करना है, बहुत से लोग हैं जो अपनी वेबसाइट पर जाते हैं और किसी और की वेबसाइट पर लिखते हैं, वे इसे professional रूप से करते हैं।

blogging karne ke liye khud ki website banaye

 यदि आप करते हैं, तो मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप लोग कैसे काम करते हैं और आप भी एक professinal बन सकते हैं, आप इस blogger.com के लिए ब्लॉग बनाकर पैसा कमा  सकते हैं।

 यह Google की ही  वेबसाइट है जिसमें आप प्राप्त करते हैं मुफ्त में वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन, अब आप लोग पूछेंगे कि यह डोमेन क्या है।

 domain  वह है जिससे हम कह सकते हैं कि जैसे ही हम किसी भी वेबसाइट को सर्च करते हैं, अंतिम नाम या नाम में हम जो एक्सटेंशन डालते हैं, वह यह है कि youtube.com तब इसमें डॉट कॉम होता है यह डोमेन होता है और ये  कई प्रकार के डोमेन नाम होते हैं।

 जिस domain  पर  मै  काम कर रहा  हु , वह डॉट ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम है, मैं एक साल  से काम कर रहा हूं,  यदि आप विस्तार से जानना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें, वास्तव में ब्लॉगिंग में क्या होता है , हमें उस अनूठे लेख को लिखना है, अर्थात हमारी content  की नकल नहीं की जानी चाहिए, आपने जो किया वह यह है कि आप दूसरी वेबसाइट पर गए और वहाँ से copy  की गई।

 हमें अपने ब्लॉग वेबसाइट पे रोजाना अच्छे article लिखना होता है  इस तरह से कि आप इसे एक तरह से समझ सकें हमारे पास अंग्रेजी या किसी भी प्रकार की अंग्रेजी है, हमें भाषा में एक पैराग्राफ भी तैयार करना होगा और इसे Google पर rank  होगी, फिर ट्रैफ़िक हमारे पास आता है ट्रैफिक हम views  को कहते है , हम reffral  traffic  माध्यम से या सोशल मीडिया से भी व्यूज ला सकते है ,  हम इसे CPC के माध्यम से आने के लिए रूपांतरित करते हैं भारतीय रुपय  में , जिसके द्वारा हम बहुत सारा पैसा कमाते हैं।

ताकि लोग अपने भारत में or 70000 या $ 1000 के ऊपेर  75000 भी  कमा सकते है ।

 ऐसे कितने लोग हैं, जिनकी आमदनी करोड़ से ऊपर है, आप जानना चाहते हैं कि वे लोग कौन हैं, तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि सर  प्रीतम  नगराले , जो ब्लॉगिंग में बहुत आगे जा चुके है , उन्होंने अब तक करोड़ों रुपये कमाए हैं और amazon  affiliate  के माध्यम से और वेबसाइट से  भी , हम आप सभी से इतना पैसा प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन हमें इस पर भी ध्यान देना होगा।

 

अन्य वेबसाइट लेखों की नकल न करें या किसी भी प्रकार का धोखा न करें, हमें अपनी सामग्री तैयार करनी होगी और उसी को पोस्ट करना होगा और क्योंकि हमें इन को मान्य नहीं करना है, मैं अपनी वेबसाइट पर आ सकता हूं।

 वेबसाइट के लिए करने के लिए बिल्कुल कुछ नहीं है, क्योंकि ऐसा होता है कि आप अनवर के लिए काम करेंगे।
 यह बिल्कुल नहीं होगा, यह पूरी तरह से सब कुछ छोड़ देगा, इसलिए यदि आप अच्छी तरह से काम करते हैं तो आप इससे बहुत पैसा कमा सकते हैं, $ 1000 बहुत कम है, आप जानते हैं कि आप कितना कमा सकते हैं, लेकिन आप पर निर्भर है कि आप अपनी पोस्ट पर कितनी मेहनत करते हैं, आप daily  पोस्ट डालते हैं, आप कितना बड़ा post  लिखते हैं और कितनी जल्दी आप Google में rank  करने आते हैं, इसमें हमें खोज करनी होगी गूगल के माध्यम से इंजन अनुकूलन।

 और जो ट्रैफिक हम सोशल मीडिया से लाते हैं, उसे रेफ़रल ट्रैफ़िक कहा जाता है, जैसे व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम, अगर आप भी ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो हमारे चैनल न्यूज़ 360 पोर्टल को देखें, इसमें हम एक नई playlist  तैयार  कर रहे हैं।

इसमें हम आपको blog  के बारे में विस्तार से बताएंगे, आपको YouTube पर ब्लॉगर से संबंधित कई वीडियो मिलेंगे, लेकिन हम इस तरह से  तैयार कर रहे हैं ताकि हम अपने अनुभव और नए लोगों के साथ साझा कर सकें जो ब्लॉगर हैं।

जो लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नहीं आते हैं, वे गलती नहीं करते हैं  जो कि हम लोगों ने इसे पहले किया है क्योंकि ऐसा होता है कि वे सिर्फ पैसे कमाने के लिए लोगों से जुड़ते हैं, लेकिन उसके बाद, वे एक सही तरीका नहीं खोजते हैं कि कैसे चलाएं और इसमें पोस्ट कैसे लिखे गए हैं।

ऐसा नहीं है कि आपने सोचा की कुछ भी से  व्यूज आ जाते है , जैसा कि मैंने आपको इस article में कुछ शब्द बताए हैं, ये सभी बातें youtube  की videos  में अच्छे से बताऊंगा , की  आप आसानी से ट्रैफ़िक कैसे बना सकते हैं।

 और क्या आपने कभी सोचा कि यह बहुत सारी वेबसाइटों जो लोग Google पर बनाते हैं वो  करते है , यह उनका पेशा भी है, वेबसाइट के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आवश्यक नहीं है कि  हम google  adsense  का ही  इस्तमाल हम पैसे कमाने के लिए अपने उत्पादों को online बेंच  सकते है , हम डिजिटल मार्केटिंग  सकते है ।

 हम उन्हें बढ़ावा देने से कमा सकते हैं और अमेरिकी डॉलर को भारतीय INR में परिवर्तित करके भी ऐसा कर सकते हैं

Leave a Comment